in

LikeLike

यिन यांग : संतुलन का द्वंद्व

हम सभी यिन और यांग के प्रतीक को पहचानते हैं। सर्वव्यापी यिन-यांग प्रतीक ताओ धर्म / ताओवाद, एक चीनी धर्म और दर्शन में अपनी जड़ें रखता है। चीनी पौराणिक कथाओं में, यिन और यांग का जन्म अराजकता से हुआ था जब ब्रह्मांड पहली बार बनाया गया था और उन्हें पृथ्वी के केंद्र में सद्भाव में मौजूद माना जाता है। और यद्यपि इस आसन का चीनी दर्शन में सबसे दूरस्थ मूल है, यह भी कहा जा सकता है कि इस विचार, इस अवधारणा, कई संस्कृतियों में इसकी गवाही है। यह हिंदू, मिस्र और हिब्रू परंपराओं में भी देखा जाता है।

यिन, डार्क ज़ुल्फ़, छाया, स्त्रीत्व, और एक लहर के गर्त के साथ माना जाता है; यांग, प्रकाश भंवर, चमक, जुनून और विकास का प्रतिनिधित्व करता है। इसलिए, जबकि यिन अंधेरे, पानी, अंतर्ज्ञान और जीवन के पोषण की क्षमता का प्रतीक है, यांग गति, प्रकाश, विस्तार और आग का गठन करता है। (क्या हम यहां कुछ सेक्सिज्म का पता लगाते हैं ??) यह द्वैत, वह कोरोलरी जहां दिन और रात, मर्दाना और स्त्रैण है, और पृथ्वी और आकाश सद्भाव की इस भावना का निर्माण करते हैं जहां विपरीत की प्रशंसा की जाती है और जीवन को गतिशीलता और भावना देने के लिए बहती है।

यिन और यांग का सिद्धांत हमें बताता है कि जो कुछ भी हमें घेरता है वह दो विपरीत ताकतों से बनता है जो सामंजस्यपूर्ण रूप से आंदोलन के पक्ष में एकजुट होते हैं और बदले में बदल जाते हैं। ताओ धर्म में घिरी यह अवधारणा अपने आप में निर्विवाद प्रतिबिंब के ढांचे का निर्माण करती है और, एक ही समय में, आश्चर्य की बात है।हमारी पूरी दुनिया मतभेदों से बनी है और जो हमें अलग बनाती है, वह हमें सुंदर बनाती है। ध्वनि तरंगों में उच्च आवृत्तियाँ और कम आवृत्तियाँ होती हैं। दोनों के बीच परिवर्तन एक अनुभव, एक वास्तविकता का कारण बनता है।

कुछ भी परफेक्ट नहीं बनता।

हर अच्छे में बुराई होती है और हर बुराई में अच्छाई होती है। जीता गया हर युद्ध अनगिनत जीवन के कारण था जो इस प्रक्रिया में खो गए थे, अधिक से अधिक अच्छे के लिए। हमें अच्छे और बुरे दोनों से सीखने की जरूरत है। बारिश देखने और अनुभव करने के लिए सुखद हो सकती है लेकिन खतरनाक भी हो सकती है। एक बायें का दाहिना है। यदि यह नहीं है, तो इसे “बाएं” क्यों कहा जाता है?

यिन और यांग को एक द्वंद्व के रूप में देखने की कोशिश मत करो। इसके पीछे दर्शन को चीजों को अच्छे या बुरे के रूप में नहीं देखना है। वैसे भी अच्छा और बुरा क्या है? यह सब हमारे द्वारा बनाया गया था।

“सकारात्मक” “नकारात्मक” और इसके विपरीत में पाया जा सकता है। कुछ भी अच्छा या बुरा कभी नहीं होता।

अभी, हमारी व्यक्तिगत दृष्टि हर उस चीज़ को देखने तक सीमित है, जो हमें निरपेक्ष और द्वंद्वात्मक रूप से घेरे हुए है। लोग अच्छे हैं या बुरे। आप तर्कसंगत या भावनात्मक हैं। तुम मेरे साथ हो या मेरे खिलाफ यदि आप बुद्धिमान नहीं हैं, तो आप अज्ञानी हैं। सुख दुख के विपरीत है। यदि आप मेरी सच्चाई से सहमत नहीं हैं, तो आप झूठ का बचाव कर रहे हैं।

बदले में, और कोई कम महत्वपूर्ण नहीं, हमने एक ऐसे समाज का निर्माण किया है जिसमें हम लगभग हर परिदृश्य में यांग पर जोर देते हैं। हम केवल उन चीजों पर विश्वास करते हैं और स्वीकार करते हैं जो हम देखते हैं और जो हम देखना चाहते हैं और यह बदले में हमारी दृष्टि और समझ को बहुत उथले और सीमित बनाता है।

उदाहरण के लिए, यदि मैं आपके सामने एक कप कॉफी रखता हूं और आपको इसमें यिन और यिन का निर्धारण करने के लिए कहता हूं, तो मुझे यकीन है कि आप में से अधिकांश यह कहेंगे कि कप यिन है क्योंकि यह कठोर है और इसमें कॉफी गर्म होने के कारण यांग है और नरम स्वभाव। लेकिन क्या होगा अगर मैं आपको बताऊं कि ऐसा नहीं है और आप अपनी विवश धारणा के कारण कुछ चूक गए हैं? यिन कप के अंदर की जगह है, यह इसके बिना एक कप नहीं होगा, जबकि कप यांग है। हालांकि, कॉफी की गर्मी हालांकि यांग है और इसका कालापन यांग है। क्या आप महसूस कर सकते हैं कि जीवन के प्रति हमारी सोच और दृष्टिकोण के बारे में हमने जो सीमाओं का गठन किया है, उसके कारण हम कितने लापता हैं।

हम जिस अस्तित्व में रहते हैं, उसकी मौलिक संरचना यिन यांग में दर्शायी गई है। व्यक्तिगत रूप से, मुझे लगता है कि कुछ भी अच्छा और बुरा नहीं है। लेकिन जिस वर्गीकरण के द्वारा हम उन्हें नामांकित करते हैं, वह मौजूद है। हम जो टैग लगाते हैं, अच्छे और बुरे, सही और गलत, शुद्ध और अशुद्ध, सत्य और झूठ- ये वर्गीकरण और वर्गीकरण हम जिस वास्तविकता में रहते हैं, उसकी उथली समझ का परिणाम है।

यह द्वैत मौजूद है, अंधेरे और प्रकाश के रूप में दर्शाया गया है। लेकिन द्वैत के एक पक्ष में भी द्वैत है और उस द्वैत में भी द्वैत है। अंधेरे में प्रकाश है और प्रकाश में अंधेरा है। तो, आँखें जो यिन यांग को देखती हैं और इसे सही मायने में समझती हैं और वास्तव में वास्तविक आँखें हैं जो वास्तविक झूठ देखती हैं। हो सकता है कि अच्छे और बुरे और विपरीत विचारों के बारे में हमारे विचार जीवन में हमारे निश्चित स्तर के पूर्वाग्रह के कारण हों। अच्छे और बुरे का अस्तित्व होता है, लेकिन उनके बीच चीजें होती हैं। दुनिया को केवल काले और सफेद रंग में क्यों देखें जबकि उनके बीच में भूरे रंग के लाखों शेड्स हैं !!

इसे समझने का सबसे अच्छा संभव तरीका है अर्धनारीश्वर। यदि आप इस शब्द को जानते हैं, तो आप अच्छी तरह जानते हैं, यह जिस मात्रा में बोलता है। अर्धनारीश्वर रूप में, एक आधा शिव है और दूसरा आधा पूर्ण रूप से विकसित स्त्री, उनकी पत्नी पार्वती है। अर्धनारीश्वर मूल रूप से एक अभिव्यक्ति है कि मर्दाना और स्त्री समान रूप से अपने भीतर विभाजित हैं। और जब शिव ने स्वयं को हिलाकर पार्वती को अपने साथ शामिल किया, तो शिव हर्षित हो गए। क्या कहा जा रहा है कि अगर आंतरिक मर्दाना और स्त्री मिलते हैं, तो आप परमानंद की स्थिति में हैं।

अब, हम एक ऐसे समाज में रहते हैं जहाँ नारीवाद सिर्फ चर्चा करने के लिए एक चलन और गर्म विषय है, लेकिन हमें उनके अर्थ नहीं मिलते हैं। मर्दाना और स्त्री का मतलब पुरुष और महिला नहीं है। “स्त्री” और “पुल्लिंग” कुछ खास गुण हैं। केवल जब ये दो गुण भीतर संतुलन में होते हैं, क्या कोई मनुष्य पूर्णता का जीवन जी सकता है। ऐसा नहीं है कि यिन स्त्रीलिंग है और यांग मर्दाना है, आप सिर्फ मर्दाना या स्त्री नहीं हैं, आपने इन दोनों चीजों को बढ़ने दिया है। आम तौर पर शिव को परम पुरुष के रूप में जाना जाता है, वे परम पुरुषत्व के प्रतीक हैं, लेकिन उन्हें भोलेनाथ भी कहा जाता है, जिसका अर्थ है मासूमियत, दयालुता, सरल और पृथ्वी के नीचे; इन्हें स्त्रीलिंग गुण नहीं कहा जाता है, लेकिन शिव इनके पास हैं। और पार्वती को शक्ति यानी शक्ति के रूप में जाना जाता है। कालिमा का उसका अवतार शक्ति और शक्ति का स्रोत है, लेकिन ये गुण आम तौर पर पुरुषत्व से जुड़े नहीं हैं? अब, अर्धनारीश्वर एक द्वंद्व है, लेकिन प्रत्येक पहलू अपने आप में एक द्वंद्व है।

यिन और यांग: परिवर्तन का प्रतीक

दिलचस्प और सूक्ष्म बारीकियों यिन और यांग के सिद्धांत को बनाते हैं। सर्कल को विभाजित करने वाली केंद्रीय लहर के साथ इसका प्रतीक हमें याद दिलाने के लिए आता है कि जीवन स्थिर नहीं है। यह ऊर्जा के आवेग, परिवर्तन के पुनरुत्थान का प्रतीक है, और अग्रिम और विकसित होने के लिए खुद को बदलने की परम आवश्यकता है।

यिन और यांग: ऊर्जा का एक स्पेक्ट्रम

यिन और यांग में, ऊर्जा का एक स्पेक्ट्रम मौजूद है जो एक से दूसरे में अनंत काल तक प्रवाहित होता है। उदाहरण के लिए, अपने नहाने के पानी को सही तापमान पर चलाने के बारे में सोचें। जब आप इसे शुद्ध रूप से गर्म करने के लिए बारी करते हैं, तो यह बहुत गर्म होता है, इसलिए आप तापमान को कम करने के लिए गर्म पानी में थोड़ा ठंडा मिलाते हैं। तापमान के स्पेक्ट्रम के तापमान और ठंड के विपरीत ध्रुवीय विपरीत तत्वों से युक्त तापमान के स्पेक्ट्रम पर मौजूद बाथवॉटर आपके साथ हवा करता है।

इसका एक और उदाहरण बाएं मस्तिष्क / दायां मस्तिष्क है। मस्तिष्क को दो हिस्सों में बांटा गया है, बाएं और दाएं, प्रत्येक आधे के साथ आपके मन के विभिन्न कार्यों को नियंत्रित करते हैं। आपका बायाँ मस्तिष्क विचार और कारण को नियंत्रित करता है जबकि दाहिना मस्तिष्क अंतर्ज्ञान और रचनात्मकता को नियंत्रित करता है।

पूरी तरह से कार्यशील मन रखने के लिए, आपको इन दोनों की आवश्यकता है; आप तर्क के बिना रचनात्मक कार्यों को पूरा नहीं कर सकते, और आप अंतर्ज्ञान या रचनात्मकता के तत्व के बिना एक समाधान के माध्यम से पर्याप्त रूप से नहीं सोच सकते। इन दो विपरीत ऊर्जाओं के सम्मिश्रण से ही आपके मन का निर्माण होता है।

हमारी व्यक्तिगत सामंजस्य हमारे भीतर मौजूद सभी ताकतों के बीच संतुलन बनाए रखने की हमारी अपनी क्षमता से शुरू होती है। खुश रहने के लिए, हमें यह जानना होगा कि हम अपनी उदासी को कैसे प्रबंधित करें। परिपक्वता के साथ प्यार करने के लिए, हमें अपने साथी के प्रकाश और अंधेरे और हर दूसरे पक्ष से प्यार करना होगा। मानव के रूप में हमारे व्यक्तिगत विकास में योगदान देने के लिए, हमें एक ऐसा बिंदु खोजने की आवश्यकता है जहां भावनात्मक और तर्कसंगत सिंक्रनाइज़ हो, आत्म-ज्ञान, स्वीकृति और विस्तार का एक व्यक्तिगत स्थान।

तो, क्यों न जीवन को एक खुले दिमाग के साथ देखा जाए, एक खुला परिप्रेक्ष्य, बिना निर्णय या पूर्वाग्रह या पूर्वपरिचित छीछालेदर; और जीवन को उसी तरह अनुभव करें जैसे वह है।

What do you think?

506 Points

Written by Nidhi Bhadra

Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments